सुबह नाश्ते में ओट्स खाने से होते हैं ये फायदे

यदि आप सुबह हेल्दी नाश्ता करते हैं तो इससे आपका शरीर स्वस्थ रहता है. बीमारियाँ आपके आसपास भी नहीं भटकतीं. इसीलिए लोग अक्सर अपनी सुबह की डाइट में हेल्दी और हल्का नाश्ता करना पसंद करते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि सुबह नाश्ते में क्या लें तो हम आपको बता दें कि ओट्स आपके लिए बेहतर विकल्प है. ओट्स कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन बी से भरपूर होते हैं, जो आपके शरीर के लिए जरूरी हैं. आइए आपको बताते हैं कि सुबह नाश्ते में ओट्स खाने से क्या लाभ होते हैं?

नाश्ते में ओट्स खाने के फायदे:

आंत को साफ रखता है: अगर आप पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे कब्ज, गैस, सूजन आदि का सामना कर रहे हैं तो आपको सुबह नाश्ते में ओट्स का सेवन करना चाहिए. ओट्स फाइबर से भरपूर होता है और पेट संबंधी इन समस्याओं को ठीक करने में बहुत मददगार होता है. ओट्स का सेवन करने से आपकी आंतें साफ हो जाती हैं जिससे आपको कब्ज या गैस की परेशानी नहीं होती है.

ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है: ओट्स का सेवन मधुमेह मरीजों के लिए बहुत लाभ वाला माना जाता है. ओट्स में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है. इसमें उपस्थित उच्च फाइबर और कार्बोहाइड्रेट ग्लूकोज और बीटा-ग्लूकन में रूपांतरण की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं.

कोलेस्ट्रॉल कम करता है: यदि आप खराब कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं तो सबसे जरूरी बात यह है कि आप अपने आहार में परिवर्तन करें और ओट्स को अपने आहार में शामिल करें. इसमें उपस्थित फाइबर रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है. कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहने से दिल से जुड़ी रोंगों का खतरा कम हो जाता है. इसमें एंटरोलैक्टोन पाया जाता है जो दिल की समस्याओं से राहत दिलाता है.

त्वचा संबंधी समस्याओं में असरदार: ओट्स कोलेजन का उत्पादन करता है जो त्वचा के लिए बहुत लाभ वाला होता है. इसके सेवन से त्वचा पर खुजली, सूजन और रैशेज जैसी समस्याएं नहीं होती हैं. इसका नियमित सेवन आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है.

ओट्स का सेवन कैसे करें?
ऐसे कई ढंग हैं जिनसे लोग ओट्स को अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं. आप इसका सेवन फल, सब्जियां, नट्स और अन्य चीजों के साथ कर सकते हैं. आप चीला, खिचड़ी, ओट्स, डोसा और इडली भी बना सकते हैं.