Monday, May 13, 2024

गुप्त सूचना दीजिये

यदि आपसे भारत में किसी भी राज्य के किसी भी शहर में कोई भी सरकारी अधिकारी या कर्मचारी किसी भी काम के लिए रिश्वत की मांग कर रहा हैं या आपके यौन शोषड़ की कोशिश कर रहा हैं और आप उसकी शिकायत किसी से नहीं कर पा रहे हैं या आपने उसकी शिकायत सम्बंधित अधिकारियों से की लेकिन उस पर कोई कार्यवाही नहीं हुई तो आप भ्रस्टाचार से सम्बंधित ये शिकायत हमसे बिना किसी डर के कर सकते हैं ! हम आपकी इस शिकायत को अपने ब्यूरो चीफ और डायरेक्टर इन्वेस्टीगेशंस के माध्यम से  सी बी आई तथा उस राज्य के एंटी करप्शन ब्यूरो के अधिकारियों से साझा करेंगे और वो इस पर उचित एक्शन लेंगे ! यदि आप किसी घोटाले या गंभीर मामले से सम्बंधित कोई संवेदनशील जानकारी हमको बताना चाहते हैं तो जहाँ तक संभव हो उतने सबूतों और दस्तावेजों के साथ हमसे वो जानकारी शेयर कीजिये और हम उस घोटाले की तेह तक पहुंचकर उसका पर्दाफाश करेंगे ! आपकी शिकायत और आपके नाम को पूरी तरह से गुप्त रखा जायेगा !

अगर किसी भ्रस्टाचार से सम्बिन्धित मामले में आप खुद बिना किसी डर के रिश्वत मांगने वाले अधिकारी या कर्मचारी के सामने आकर आपसे रिश्वत लेते हुए पकड़वाना चाहते हो तो हम आपको अति आधुनिक कैमरा से लेस डिवाइस देते हैं जिसे आपके सामने रिश्वत लेने वाला शक्स नहीं पकड़ सकता और उसकी आपसे रिश्वत मांगने और रिश्वत लेने की पूरी घटना हमारी मीडिया टीम रिकॉर्ड कर लेती हैं और जिससे उस व्यक्ति को सजा दिलाने में आसानी होती हैं ! कुछ मामलों में आपके रिश्वत के रूप में दिए जाने वाले नोटों में एंटी करप्शन ब्यूरो के अधिकारियों द्वारा विशेष केमिकल लगा दिया जाता हैं जिससे रिश्वत लेने वाले के पास से वही नोट बरामद होने पर वो फस जाता हैं !
ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा भारत को 180 देशों की लिस्ट में भ्रस्टाचार के स्थान पर 85 वा स्थान हासिल हैं ! हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता ये होती हैं कि रिश्वत लेते हुए किसी भी अधिकारी के पकड़े जाने पर हमारी कंपनी और टीम के किसी मेंबर का नाम सामने ना आये और पूरे केस को सॉल्व करते समय पूरी गोपनीयता रहे !

चूंकि कोई भी तरीका पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है, इसलिए यह जरूरी है कि आप जितना हो सके गुमनामी बनाए रखें। ऐसे ऐप्स का उपयोग करने पर विचार करें जो एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की पेशकश करते हैं और आपके व्यक्तिगत विवरण, जैसे नाम, पता, फोन नंबर या व्यक्तिगत ईमेल साझा नहीं करते हैं। शिकायतों और संवेदनशील जानकारी को साझा करने के लिए यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप हमसे संपर्क कर सकते हैं।

ईमेल

नियमित ईमेल सुविधाजनक है लेकिन सुरक्षित नहीं है। अपनी शिकायतों या गोपनीय दस्तावेजों या सबूतों को साझा करने के लिए अपने व्यक्तिगत या आधिकारिक ईमेल पते का उपयोग न करें। इसके बजाय एक काल्पनिक नाम के साथ एक नया ईमेल बनाएं और इस नए काल्पनिक ईमेल से ही हमको अपनी सारी जानकारी साझा करें ! सावधान रहें कि कई ईमेल प्रदाता आपके संदेशों को तब तक बनाए रखते हैं जब तक कि आप उन् संदेशो को डिलीट न करें।

कई ब्राउज़र एक्सटेंशन, जैसे कि Enigmail, Mailvelope  और  FlowCrypt, जीमेल या आउटलुक जैसे मौजूदा ईमेल प्रदाताओं के साथ पीजीपी का उपयोग करना आसान बनाते हैं। आप PGP का समर्थन करने वाले ईमेल प्रदाता ProtonMail का भी उपयोग कर सकते हैं ।

आप इन पतों पर ईमेल भेज सकते हैं:-

ईमेल पता: [email protected] and [email protected]

व्हाट्सएप

व्हाट्सएप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करता है। इसका मतलब है कि केवल प्राप्तकर्ता और प्रेषक ही संदेश को पढ़ सकते हैं।

इंडिया टीवी न्यूज ग्रुप व्हाट्सएप नंबर: +1 9178260142

सिगनल

सिगनल एक और ऐप है जिसका उपयोग आप जानकारी साझा करने के लिए कर सकते हैं। व्हाट्सएप की तरह, सिग्नल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करता है।

इंडिया टीवी न्यूज ग्रुप सिगनल नंबर: +1 9178260142

लाइन

लाइन एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन भी प्रदान करती है। इसका मतलब है कि केवल प्राप्तकर्ता और प्रेषक ही संदेश को पढ़ सकते हैं।

इंडिया टीवी न्यूज ग्रुप लाइन नंबर: +1 9178260142

इंडिया टीवी न्यूज़ में रिश्वतखोरी की गुप्त सूचना देने की शुरुआत

साल 2012 के दौरान भारत से इंडिया टी वी न्यूज़ के सीईओ एवं चीफ एडिटर श्री हेमंत कौशिक को एक उद्योगपति मित्र ने बताया कि उनको टैक्स डिपार्टमेंट का एक शीर्ष अधिकारी बहुत समय से रिश्वत मांगकर परेशान कर रहा है ! उसके बाद हेमंत कौशिक जी ने स्वयं उस अधिकारी को फ़ोन करके अपना मीडिया का परिचय दिया और उनके मित्र को रिश्वत के लिए परेशान ना करने को कहा तो उस अधिकारी ने उनको बोला कि वो सरकारी नियम के अनुसार ही अपना काम कर रहा है और फिर वह अधिकारी उनको अपनी दिल्ली में फाइनेंस मिनिस्ट्री में पहुँच बताने लगा ! हेमंत जी ने उसको फिर भी समझाने कि कोशिश की लेकिन उस अधिकारी ने सारी बात अनसुनी कर दी, फिर हेमंत जी ने कहा कि अब हम भी आपको समय आने पर मीडिया के नियम और कानून से ही समझायेंगे ! हेमंत जी ने उस अधिकारी को मीडिया के लोगों के बीच प्रचलित सिर्फ एक कहावत सुनाई कि “दुनिया में सब कुछ करो लेकिन रिश्वत खोरी से ज्यादा पैसा कमाने के चक्कर में कभी भी मीडिया के लोगों से गलत व्यवहार मत करो वरना आज नहीं तो कल तुम जेल जरूर जाओगे और उस समय तुम्हारे ऊपर के कोई भी अधिकारी तुमको बचा नहीं पाएंगे”! वो अधिकारी थोड़ा मानसिक रूप से विक्षिप्त था इसलिए इसके बाद उस अधिकारी ने उनके उद्योगपति मित्र को दूसरी तरह से हरस्मेंट करना शुरू कर दिया ! इसके बाद इंडिया टीवी न्यूज के जरिए श्री हेमंत कौशिक जी ने इस घटना के बारे में प्रधानमंत्री जी के सचिव और एक सीबीआई अधिकारी को बताया और सीबीआई की टीम ने उस शीर्ष अधिकारी को 4 महीने बाद किसी और कंपनी के अधिकारी से रंगे हाथ रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार कर लिया और जेल भेज दिया ! उस दिन हेमंत जी ने सोचा कि जब उनके मीडिया में होने के बाद भी इस अधिकारी ने दूसरे तरह से उनके मित्र को रिश्वत देने के लिए परेशान किया तो भारत देश में रहने वाले आम नागरिकों के साथ क्या होता होगा ! उसके बाद उन्होंने अमेरिका कि तरह भारत में भी भ्रस्टाचार को कम करने के लिए इंडिया टी वी न्यूज़ की वेबसाइट पर रिश्वतखोरी की गुप्त सूचना (शेयर आ टिप) शुरू कर दिया ! देश के किसी भी राज्य में किसी भी सरकारी विभाग में अगर कोई भी कर्मचारी या अधिकारी किसी भी तरह से रिश्वत मांगता है या किसी महिला का शारीरिक शोषण का प्रयास करता हैं तो लोग उसको पकड़वाने के लिए हमारी इंडिया टी वी न्यूज़ की इनवेस्टिगेटिव टीम से संपर्क करते हैं ! साल 2012 से अब तक हमारी टीम के द्वारा 100 से भी अधिक सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों (इनकम टैक्स विभाग, सेल्स टैक्स विभाग, जी एस टी विभाग, कस्टम विभाग, शहरों के विकास प्राधिकरण और नगर निगम, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, पुलिस और प्रशासन) को सीबीआई तथा कई राज्यों की एंटी करप्शन टीम द्वारा रंगे हाथ रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार करवाकर जेल भेजा जा चुका है ! भारत की सबसे बड़ी चिट फण्ड कंपनी के स्कैम का खुलासा करने का श्रेय भी इंडिया टी वी न्यूज़ की टीम को जाता है!

इंडिया टीवी न्यूज कि इन्वेस्टिगेशन टीम और उसके सीईओ ओर चीफ एडिटर हेमंत कौशिक जी की एक विशेषता हैं कि जिस भ्रष्ट सरकारी अधिकारी या कर्मचारी का नाम एक बार उनकी डायरी में नोट हो गया वो कभी उनकी टीम से बचा नहीं और आजतक रिश्वतखोरी और शारीरिक शोषण में पकड़े गए किसी भी आदमी को उसकी ऊँची पहुँच भी जेल जाने से बचा नहीं पायी !

आप कभी भी सीधे इंडिया टीवी न्यूज कि इन्वेस्टिगेशन टीम और श्री हेमंत कौशिक जी से इन् ईमेल पर संपर्क कर सकते हैं:-

[email protected] or [email protected] or [email protected]